माफिया विजय मिश्रा की पत्नी और करीबियों के नाम से खरीदी गईं चार संपत्तियों को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को जब्त कर लिया। ये संपत्तियां कृषि एवं आवासीय भूखंड हैं, जिन्हें मेसर्स वीएसपी स्टार रियल्टी प्राइवेट लिमिटेड के जरिये लिया गया था। जब्त 12.54 करोड़ की ये संपत्तियां प्रयागराज, रीवा और दिल्ली में हैं। इसके अलावा विजय के रिश्तेदार वीरेंद्र राम मूरत तिवारी की 1.85 करोड़ रुपये की एफडी भी जब्त की गई है।

बता दें, मेसर्स वीएसपी स्टार रियल्टी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का संचालन विजय मिश्रा की पूर्व एमएलसी पत्नी रामलली मिश्रा, भोलानाथ शुक्ला और चंदन तिवारी करते हैं। ईडी ने विजय मिश्रा, उनकी पत्नी रामलली के खिलाफ विजिलेंस द्वारा दर्ज एफआईआर के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत केस दर्ज करके जांच शुरू की थी।

जांच में पता चला कि विजय और उनकी पत्नी ने लोक सेवक के रूप में कार्य करते हुए अपने पद का दुरुपयोग किया और मेसर्स वीएसपी स्टार रियल्टी प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी बनाकर दिल्ली के जसोला में 11.07 करोड़ रुपये की संपत्ति खरीदी। इसे ईडी ने बीती 28 फरवरी को जब्त कर लिया था। इस संपत्ति के किराये से मिली रकम से प्रयागराज में एक और संपत्ति खरीदी गई। साथ ही, मध्य प्रदेश के रीवा में एक संपत्ति चंदन तिवारी के नाम पर खरीदी गई, जिसका वास्तविक भुगतान अपराध से अर्जित आय से विजय के बेटे विष्णु मिश्रा ने किया था।

जांच में यह भी पता चला कि विजय के कहने पर भोला नाथ शुक्ला को हस्तांतरित की गई, जिन्होंने इसे बेदाग दिखाने के लिए अपनी व्यावसायिक गतिविधियों में उपयोग किया। साथ ही विजय के रिश्तेदार वीरेंद्र राम मूरत तिवारी को ऋण के नाम पर हस्तांतरित किया गया था। ईडी अब तक विजय की 25.46 करोड़ रुपये कीमत की संपत्तियों को जब्त कर चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *