अलीगढ़ रेंज के पुलिस महानिरीक्षक शलभ माथुर ने बताया कि हाथरस जिले में एक धार्मिक आयोजन में मची भगदड़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर 116 हो गई है। उन्होंने यह भी कहा कि आयोजन के आयोजकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि प्रशासन द्वारा अनुमति दिए गए लोगों से ज़्यादा लोग ‘सत्संग’ में मौजूद थे। राज्य सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, “आयोजन स्थल पर उपस्थित लोगों की संख्या प्रशासन द्वारा दी गई अनुमति सीमा से ज़्यादा थी, जिसके कारण भोले बाबा के सत्संग के दौरान भगदड़ मच गई।”

पुलिस अधिकारियों ने पुष्टि की है कि यह घटना मंगलवार को सिकंदरा राव तहसील के फुलराई गांव में हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिवार को 2-2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने इस त्रासदी के कारणों की जांच के लिए अलीगढ़ के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक और अलीगढ़ पुलिस आयुक्त सहित एक टीम का गठन भी किया है।

हाथरस जिला प्रशासन ने आम जनता के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। हाथरस के डीएम आशीष कुमार ने एक्स पर पोस्ट किया, “हाथरस जिले में हुई दुर्घटना के मद्देनजर, जिला प्रशासन ने घटना की स्थिति पर नजर रखते हुए आम जनता की मदद के लिए हेल्पलाइन 05722227041 और 05722227042 जारी की है।” उन्होंने कहा कि सभा की व्यवस्था उचित थी या नहीं, इसकी जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति बनाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *