Voting

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि लोकसभा चुनाव की मतगणना 4 जून को सुबह 8 बजे से प्रारंभ होगी। इसके लिए प्रदेश के 75 जिलों में 81 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। मतगणना स्थलों पर हर गतिविधि सीसीटीवी में कैद करने के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। आयोग ने लू (हीट वेव) से बचाव के लिए भी पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

रिणवा ने रविवार को आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि 8 लोकसभा क्षेत्रों की मतगणना 3 जिलों में, 37 लोकसभा क्षेत्रों की मतगणना 2 जिलों में और 35 लोकसभा क्षेत्रों की मतगणना 1 जिले में होगी। पोस्टल बैलेट की मतगणना आरओ जिला मुख्यालय के मतगणना स्थल पर होगी। मतगणना विधानसभा क्षेत्रवार होगी। गाजियाबाद लोकसभा क्षेत्र के साहिबाबाद विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक 1127 मतदेय स्थल होने के कारण वहां सबसे अधिक 41 राउंड में मतगणना होगी। ददरौल (शाहजहांपुर), लखनऊ पूर्व (लखनऊ), गैंसड़ी (बलरामपुर) और दुद्धी (सोनभद्र) विधानसभा क्षेत्र उपचुनाव की मतगणना के लिए भी 4 रिटर्निंग ऑफिसर और 26 सहायक रिटर्निंग ऑफिसर लगाए गए हैं। पूरी मतगणना और सीलिंग का काम सीसीटीवी की निगरानी में की जाएगी।

कुल 851 प्रत्याशी मैदान में
लोकसभा चुनाव में कुल 851 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिसमें 771 पुरुष और 80 महिला हैं। सबसे अधिक 28 प्रत्याशी घोसी लोकसभा क्षेत्र में तथा सबसे कम 4 प्रत्याशी कैसरगंज लोकसभा क्षेत्र में हैं। मतगणना ठीक से संपन्न कराने के लिए पर्याप्त मात्रा में केंद्रीय अर्ध सैनिक बलों की तैनाती भी की गई है।

अप्रवासी भारतीय भी हो सकते हैं काउंटिंग एजेंट
रिणवा ने बताया कि 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति को काउंटिंग एजेंट बनाया जा सकता है। केंद्र व राज्य सरकार के मंत्रिपरिषद के सदस्यों, सांसदों, विधायकों, मेयर, नगर पालिका परिषद व नगर पंचायत के अध्यक्ष को काउंटिंग एजेंट बनाए जाने पर प्रतिबंध है। केंद्र व राज्य सरकार से सुरक्षा प्राप्त व्यक्तियों को काउंटिंग एजेंट बनाए जाने पर भी पाबंदी है। ग्राम प्रधान, सरपंच, पंचायत सदस्यों, सभासद को काउंटिंग एजेंट बनाए जाने पर पाबंदी नहीं है। अप्रवासी भारतीय को भी काउंटिंग एजेंट बनाया जा सकता है।

पोस्टल बैलट के नहीं, ईवीएम के ही होंगे शुरुआती रुझान
उन्होंने बताया कि सभी लोकसभा क्षेत्रों में पोस्टल बैलेट की गणना के लिए अतिरिक्त कक्ष रहेगा। होम वोटिंग और वोटर फैसिलिटेशन सेंटर पर प्राप्त पोस्टल बैलेट मतों की गणना 8 बजे प्रारंभ होगी। सर्विस वोटर से प्राप्त ईटीपीबीएस (इलेक्ट्रॉनिक रूप से भेजे गए डाक मतपत्र) की स्कैनिंग भी सुबह 8 बजे से ही शुरू होगी। पोस्टल बैलट की गिनती दोपहर 1-2 बजे तक पूरी हो पाएगी। प्रत्येक मतगणना हॉल में 1 ब्लैक बोर्ड या व्हाइट बोर्ड की व्यवस्था की जाएगी, जिसमें प्रत्याशियों के नाम व राउंडवार परिणाम लिखा जाएगा, ताकि सभी मतगणना एजेंट उसे देख सकें। results.eci.gov.in पर जाकर मतगणना के रुझान और परिणाम जान सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *