तीर्थनगरी मथुरा के कोसीकलां में हैरान करने वाला मामला सामने आया है। बेटियों की शादी में दहेज देने के नाम पर रकम ऐंठने वाले गिरोह का धंधा राजस्थान व हरियाणा के मेवात क्षेत्र में जोरों पर चल रहा है। ये लोग एक लाख रुपये जमा करके दो लाख रुपये का सामान देने के नाम पर लोगों को ठग रहे हैं।

गिरोह के सदस्य गरीब लोगों से संपर्क करते हैं। उनसे एक लाख रुपये लेकर लोगों को आश्वासन देते थे कि वह उनकी बेटी की शादी में दहेज में मोटरसाइकिल के साथ-साथ जरूरत का तमाम सामान देंगे, जिसकी कीमत लगभग दो लाख होगी। विश्वास जमाने के लिए गिरोह के सदस्यों 20 से 25 शादियां कराने के दस्तावेज दिखाते हैं। 

सामान दिया न पैसे वापस किए

हरियाणा व राजस्थान व तीर्थनगरी मथुरा के कोसीकलां और छाता क्षेत्र के करीब 500 लोगों ने इस गिरोह को एक से डेढ़ लाख रुपये दिए और रकम इकट्ठा होने के बाद फरार हो गए। पीड़ित कय्यूम, मुबारिक निवासी उदाका, आमीन निवासी कोटला, इस्माइल निवासी बुराका ने बताया कि उन्होंने अपनी बेटियों की शादी के लिए एजेंटों के मार्फत डेढ़ लाख पर जमा किए थे। आरोपियों ने इस राशि में एक मोटरसाइकिल, शादी का सारा सामान देने का भरोसा दिलाया। लेकिन, न तो सामान दिया गया और पैसे वापस किए।

राजस्थान से शुरुआत

भरतपुर जिले के कैथवाड़ा थाना क्षेत्र के नीमलाका गांव से एक व्यक्ति द्वारा यह पहल शुरू की गई। पुलिस ने गिरोह में शामिल कई लोगों पर केस भी दर्ज कर लिया है, लेकिन मुख्य आरोपी अभी भी फरार है। पुलिस इस मामले में संलिप्त आरोपियों की कुंडली खंगाल रही है।

कई शादियां अटकीं 

आरोपियों द्वारा पैसे जमा करवाने के बाद भी सामान नहीं देने के कारण कई लोगों की शादियां अटकी हुईं हैं। लोगों का कहना है कि बेटियों की शादी के लिए जो पूंजी उन्होंने इकट्ठा की थी, उसे आरोपियों के हवाले कर दिया है। अब उनके रकम नहीं बची है।

ग्रामीणों की शिकायत पर पुलिस ठगी करने वाले आरोपियों को तलाश कर रही है। इन्हें पकड़कर पीड़ितों के पैसे वापस कराए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *