उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में ठंड ने नए साल में बच्चों को घरों में लॉक कर दिया है। कोरोना के लॉकडाउन जैसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। ठंडी हवाओं के असर के कारण लोगों की परेशानी बढ़ी हुई है। जिले में शीतलहर चलने को देखते हुए जिला प्रशासन ने 18 जनवरी यानी आज आठवीं क्लास तक के सभी शिक्षण संस्थानों को छात्र-छात्राओं के हित में बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि अगर संचालक चाहे तो शिक्षण संस्थान के बंदी के दौरान प्रिंसिपल, शिक्षक और अन्य स्टाफ द्वारा किए जाने वाले कार्य कराए जा सकते हैं। वहीं, ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन भी किया जा रहा है।

स्कूलों में आठवीं कक्षा से ऊपर के बच्चों को बुलाने की तैयारी की गई। ठंड को देखते हुए कई दिनों से बंद स्कूल आज से खुल गए। इसके लिए सभी स्कूलों को टाइमिंग बदलने का सर्कुलर भेजा गया है। सुबह 10 बजे के बाद ही बच्चों को बुलाया जाएगा। शिक्षा विभाग ने 17 जनवरी तक स्कूल बंद करने के आदेश जारी किए थे, जिसका पालन करते हुए सभी स्कूल बुधवार तक बंद रहे। गुरुवार यानी आज से सभी स्कूल खुल रहे हैं। इसमें समय का बदलाव किया गया है। हालांकि, प्रशासन का आदेश आने के बाद जूनियर कक्षाओं के ऑनलाइन मोड में ले जाने का फैसला लिया गया।

शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेशों के अनुसार स्कूल का समय सुबह 10:00 बजे से रखा गया है, लेकिन ठिठुरन भरी ठंड को देखते हुए स्कूल मैनेजमेंट इससे बचने के लिए अपने स्तर पर भी कुछ कार्रवाई कर रहा है। कैम्ब्रिज पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल हरदीप कौर ने बताया कि आदेशानुसार स्कूल का समय 10:00 बजे से है, लेकिन प्री प्राइमरी विंग के बच्चों के लिए समय 11:00 बजे का रखा गया है। सनवैली इंटरनैशनल स्कूल की प्रिंसिपल प्रीति गोयल ने बताया कि स्कूल का समय 10:00 बजे का सभी के लिए किया गया है, लेकिन इस कंपकंपाती ठंड में बच्चों को कोई दिक्कत न हो इसके लिए आउटडोर एक्टिविटीज बंद रखी गई हैं। फिलहाल बच्चों को क्लासरूम से कॉरिडोर तक ही जाने की अनुमति है, इससे बाहर बच्चे न जाएं, इसके लिए भी मैनेजमेंट पूरी निगरानी रख रहा है।

विद्या बाल भवन पब्लिक स्कूल से हेड रोहित शर्मा ने बताया कि शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार ही समय रखा गया है। इसमें आने का समय 10:00 बजे रखा गया है, लेकिन छुट्टी का समय 2:00 बजे ही रखा है, इसमें देरी नहीं की गई है। जिससे बच्चा समय से घर पहुंच कर भी अपने रूटीन पर ध्यान दे सके। इसके साथ ही बच्चे दस्ताने पहन कर आ रहे हैं या नहीं इसे भी चेक किया जाएगा।

बाद में जारी किया गया आदेश

बीएसए ओपी यादव ने पहले बताया कि छुट्टियों को लेकर फिलहाल कोई आदेश नहीं जारी किया गया है। सरकार की ओर से जैसे आदेश होंगे उसका पालन किया जाएगा। समय में बदलाव को लेकर सभी स्कूलों में सर्कुलर जारी किए जा चुके हैं। बाद में बीएसए की ओर से आठवीं तक की कक्षाओं को गुरुवार को बंद रखने का आदेश जारी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *