राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के कई जिलों में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। कार्यालयों में काम कर रहे लोग ऑफिस से बाहर निकल भागे। लोग सहमे हुए नजर आए। भूकंप के झटके कई बार महसूस किए गए। लखनऊ के अलावा भूकंप के झटके बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर और सीतापुर में भी महसूस किए गए। मिली जानकारी के अनुसर, भूकंप के झटके भारत, नेपाल और चीन में महसूस किए गए।

नेपाल में दीपायल से 38 किलोमीटर दूर मेन सेंट्रल अल्मोड़ा थ्रस्ट के आसपास भूकंप का केंद्र था, जिसके झटके मंगलवार को लखनऊ में भी महसूस किए गए। दोपहर में जब पंखे, दरवाजों पर लटके ताले, पलंग, सोफे-कुर्सियां हिलीं तो अफरातफरी मच गई। लोग बिल्डिंगों से बाहर निकल आए। कार चालकों को गाड़ी हिलती हुई महसूस हुई तो बीच रास्ते में ही वाहन रोककर खड़े हो गए। दफ्तरों में काम कर रहे लोग बाहर की ओर भागे।

जीएसआई के भूकंप विज्ञान प्रभाग के निदेशक डॉ. राजेश चतुर्वेदी ने बताया कि पहला झटका दोपहर 2.25 बजे महसूस किया गया। इसके बाद तेज झटका, जिसे मुख्य भूकंप भी कहा जा सकता है 2.51 बजे महसूस हुआ। फिर भूकंप के बाद के झटके महसूस किए जाते रहे, जिसे ऑफ्टर शॉक कहा जाता है। शाम सात बजे के करीब भी ऑफ्टर शॉक आया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *