कलेक्ट्रेट स्थित लोक सभागार में जिलाधिकारी डॉ आदर्श सिंह की अध्यक्षता में श्रावण मास के प्रथम सोमवार 18 जुलाई, 2022 से प्रारम्भ होकर 08.08.2022 तक सावनी मेला व 30 अगस्त, 2022 कजरी तीज की समाप्त तक के दृष्टिगत एक समीक्षा बैठक आहूत की गई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि तालाबों की अभरन की साफ-सफाई, विद्युत आपूर्ति, आवागमन, बैरिकेडिंग, प्रकाश व्यवस्था, अस्थाई शौचालय, गोताखोरों की तैनाती, पार्किंग व्यवस्था, हैंडपंप रिबोर सहित अन्य जरूरत की चीजें की व्यवस्था समय से पूर्व कर ली जाये।
बैठक के दौरान बताया गया कि अभरनों की साफ-सफाई के साथ महादेवा मन्दिर परिसर में विभिन्न प्रकार की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। जिलाधिकारी ने कहा कि मेला परिसर में निराश्रित पशुओं को पकड़ने की व्यवस्था हेतु सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया गया। उन्होंने कहा कि विद्युत तारों को सुरक्षित किया जाए, जिससे विद्युत से किसी प्रकार की समस्या न उत्पन्न होने पाए। उन्होंने मेला अवधि में 24 घण्टे निर्वाध रूप से विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने सभी सम्बन्धित अधिकारियो ंको अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन भली-भांति करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने बैठक में जिला पंचायतराज अधिकारी को निर्देश दिया कि सफाई के लिए सेक्टर वार सफाईकर्मी तैनात करते हुए उसकी सूची उपजिलाधिकारी रामनगर व सीओ को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि स्वास्थ्य व्यवस्था के दृष्टिगत सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में दुर्गन्ध व बदबू को कम करने के लिए चूना व ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कराया जाये। उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा अधिकारी मेला परिक्षेत्र में बिकने वाले सभी प्रकार के खाद्य की नियमित जांच करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि मेला परिसर में श्रद्धालुओं के लिए शुद्ध पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था की जाये। मेला परिसर में स्थापित समस्त हैण्डपम्प रिबोर करा कर उन्हें क्रियाशील किया जाए।
जिलाधिकारी ने कहा कि मेला क्षेत्र में विभिन्न दुकानदारों द्वारा लाउडस्पीकर का प्रयोग किया जाता है जिस कारण मेला परिसर में भीड़ आदि को नियंत्रित करने में कठिनाई होती है। उन्होंने मेला क्षेत्र में दुकानदारों एवं अन्य लोगों को ध्वनिविस्तारक यंत्रों का प्रतिबन्धित करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने पर्याप्त पुलिस बल, पीएसी, महिला पुलिस बल की तैनाती करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मेला परिक्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे की पर्याप्त व्यवस्था हो। उन्होंने कहा कि सभी सम्बन्धित अधिकारी पूरी संवेदनशीलता व सजगता से अपने कार्यों का निर्वहन करें।
बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक अनुराग वत्स, मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती एकता सिंह, अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0रामजी वर्मा, उपजिलाधिकारी रामनगर सुश्री तान्या, अपर जिला सूचना अधिकारी सुश्री आरती वर्मा सहित सम्बन्धित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *