Mayawati

बहुजन समाज पार्टी अध्यक्ष मायावती ने राजस्थान में दलितों और आदिवासियों पर अत्याचार की घटनाओं में बेतहाशा वृद्धि होने का आरोप लगाते हुए बुधवार को वहां की कांग्रेस सरकार को बर्खास्त कर राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की।

मायावती ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, ‘‘राजस्थान में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार में दलितों और आदिवासियों पर अत्याचार की घटनाओं में बेतहाशा वृद्धि हुई है। हाल में डीडवाना एवं धौलपुर में दलित युवतियों से बलात्कार और अलवर में दलित युवक की ट्रैक्टर से कुचलकर हत्या तथा जोधपुर के पाली में दलित युवक की हत्या ने दलित समाज को झकझोर दिया है।’’

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

उन्होंने कहा, ‘‘इससे यह स्पष्ट है कि राजस्थान में खासकर दलितों एवं आदिवासियों की सुरक्षा करने में वहां की कांग्रेस सरकार पूरी तरह से विफल रही है। इसलिए यह उचित होगा कि इस सरकार को बर्खास्त कर वहां राष्ट्रपति शासन लगाया जाए। बसपा की यह मांग है।’’

राजस्थान के धौलपुर में 16 मार्च को हुई घटना की पीड़िता ने पुलिस को दी शिकायत में कहा था कि जब वह खेत से लौट रही थी तो कुछ लोगों ने उसे और उसके पति को मारा पीटा था। महिला के पति ने वहां से भागकर अपनी जान बचाई, लेकिन दो आरोपियों ने पीड़िता के बच्चों के सामने उससे सामूहिक दुष्कर्म किया।

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

हालांकि, राजस्थान पुलिस ने मंगलवार को दावा किया कि धौलपुर की घटना में 26 साल की विवाहिता से सामूहिक दुष्कर्म नहीं हुआ, बल्कि आरोपियों ने उससे केवल मारपीट की थी।

वहीं, राजस्थान के नागौर जिले के डीडवाना थाना क्षेत्र में फरवरी की शुरुआत में घर से लापता 35 वर्षीय दलित महिला से दो लोगों ने कथित तौर पर दुष्कर्म किया था और चार फरवरी की रात उसकी गला घोंटकर हत्या करने का असफल किया था, जिसके बाद उन्होंने महिला को एक सूखे तालाब के पास फेंक दिया था।

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

पुलिस ने मामले में दोनों आरोपियों के खिलाफ अनुसूचति जाति (एससी)/अनुसूचति जनजाति (एसटी) (अत्याचार निवारण) अधिनियम की धाराओं के साथ अपहरण और हत्या के प्रयास का आपराधिक मामला दर्ज किया है तथा महिला की मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर सामूहिक दुष्कर्म की धारा को भी शामिल किया है।

राजस्थान के पाली जिले के बाली थाना क्षेत्र में 15 मार्च को जितेंद्रपाल नामक दलित युवक की चाकुओं से गोदकर हत्या कर दी गई थी और अलवर में भी एक दलित युवक की ट्रैक्टर से कुचलकर हत्या का मामला सामने आया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *