उत्तर प्रदेश चुनाव के खत्म होते ही बीती रात तमाम तथकथिर मेनस्ट्रीम वाले न्यूज चैनलों और अपनी एक्यूरेसी का दावा करने वाली एजेंसियों ने अपने एग्जिट पोल जारी किए थे। इसमें से 11 की रिपोर्ट में दावा किया गया था कि यूपी में बीजेपी की सरकार कमबैक कर रही है। लेकिन तीन रिपोर्ट ये बतला रही हैं कि उत्तर प्रदेश में सपा गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिल रहा है और राज्य में अखिलेश की सरकार आ रही है। हालाँकि इन दोनों एग्जिट पोल्स को मुख्य टीवी चैनलों ने लोगों की निगाहों से दूर रखने की पूरी कोशिश की लेकिन वेब मीडिया के कारण अब यह दोनों एग्जिट पोल्स चर्चा में आ गए हैं.

इनमें 4-पीएम और द पॉलिटिक्स डॉट इन के सर्वे का अनुमान है कि राज्य में इस बार अखिलेश यादव सरकार बनाने में कामयाब हो जाएंगे। सर्वे के मुताबिक, समाजवादी पार्टी को 238 सीटें मिल सकती हैं, वहीं भाजपा के खाते में 157 सीटें जाएंगी। बसपा को छह और कांग्रेस को एक सीट मिलने का अनुमान है। अन्य के खाते में भी एक सीट जा सकती है। सर्वे का अनुमान है कि 2017 के मुकाबले भाजपा का वोट शेयर भी घट जाएगा। 2017 में भाजपा को 39.67% वोट मिले थे, जो इस बार घटकर 32% रह जाएगा। वहीं, सपा का वोट शेयर 21.82% से बढ़कर 41% तक पहुंचने की अनुमान है।

देशबंधु के सर्वे की बात करें तो समाजवादी पार्टी को इस बार 228 से 244 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, भाजपा को 134 से 150 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। कांग्रेस को एक से नौ, बसपा को 10 से 24 और अन्य के खाते में शून्य से छह सीटें तक जा सकती हैं।

एक और एग्जिट पोल हैदराबाद की आत्मसाक्षी ग्रुप ने किया जिसमें समाजवादी पार्टी को 238-240, भाजपा को 138-140, बसपा को 19-23 और कांग्रेस को 12-16 सीटें मिलने का अनुमान है.

बहरहाल, समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव एग्जिट पोल से पहले ही दावा कर चुके हैं कि राज्य में सपा की ही सरकार बन रही है। अखिलेश ने कहा, ‘जनता इस बार डबल इंजन सरकार की पटरियां उखाड़ने के लिए तैयार है। सपा गठबंधन को 300 सीटें मिलना तय है।’ अखिलेश ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘सातवें और निर्णायक चरण में सपा-गठबंधन की जीत को बहुमत से बहुत आगे ले जाने के लिए सभी मतदाताओं और विशेषकर युवाओं का बहुत-बहुत आभार! हम सरकार बना रहे हैं।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *