प्रदूषण के मामले में इन दिनों सुप्रीम कोर्ट बहुत सख्त रुख अपनाये हुए, विशेष राजधानी दिल्ली में प्रदूषण बेहद खतरनाक स्तर पर पहुँच गया है. इस मामले में दिल्ली सरकार के अलावा राजधानी से सटे राज्यों पर भी सुप्रीम का रुख काफी सख्त है.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

लेकिन इस मामले पर आज उत्तर प्रदेश की भाजपा शासित योगी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अपने बचाव में जो दलील दी वह अपने आप में बहुत अनोखी है. वैसे तो योगी सरकार अक्सर बहुत सी बातों के लिए पाकिस्तान को ज़िम्मेदार ठहराती है मगर इस बार तो उसने प्रदेश में प्रदूषण के लिए भी पाकिस्तान को ज़िम्मेदार ठहरा दिया जिसपर CJI ने भी बड़ा शानदार जवाब दिया और कहा कि तो अब आप पाकिस्तान की इंडस्ट्री को बैन करना चाहते हैं.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

दरअसल प्रदूषण मामले में सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई के दौरान यूपी सरकार के वकील रंजीत कुमार ने शु्क्रवार को कहा कि यूपी डाउन विंड है जबकि हवा ज्यादातर पाकिस्तान की तरफ से आती है. ऐसे में यूपी की चीनी मिल और दूध की फैक्ट्रियों पर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं लगाना चाहिए.

इस पर प्रधान न्‍यायाधीश रमना ने कहा तो अब आप पाकिस्तान की इंडस्ट्रीज को बैन कराना चाहते हैं !!

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

सुनवाई के दौरान वकील रंजीत कुमार ने चीनी मिलों के बंद होने पर सवाल उठाया. उन्‍होंने कहा कि इससे किसानों को परेशानी होगी। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ‘आप आयोग के पास जाइए, उनको बताइए वो फिर फैसला करेंगे. ‘

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *